Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Cricket / टीम इंडिया की श्रीलंका पर विराट जीत, सीरीज़ भी अपने नाम की, एक पारी और 53 रनों से हराया भी

टीम इंडिया की श्रीलंका पर विराट जीत, सीरीज़ भी अपने नाम की, एक पारी और 53 रनों से हराया भी

 

श्रीलंका और भारत के बीच कोलंबो के सिंहलीस स्टेडियम में हुए दूसरे टेस्ट के चौथे दिन टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। टीम इं‌डिया ने श्रीलंका को पारी और 53 रनों से हराते हुए लगातार दूसरी बार श्रीलंका में सीरिज जीतने का कारनामा कर लिया है। भारतीय टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। भारत ने गॉल स्टेडियम पर पहले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रन के विशाल अंतर से हराया था। सीरीज का तीसरा टेस्ट 12 अगस्त से पल्लेकल स्टेडियम में खेला जाएगा।
विराट भारत के पहले कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने कोलंबो के सिंहलीस स्टेडियम में लगातार दो टेस्ट मैच जीते। इसके अलावा विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया श्रीलंका में लगातार तीन टेस्ट जीतने वाली पहली विदेशी टीम बन गई है। यही नहीं, श्रीलंकाई धरती पर सर्वाधिक टेस्ट जीतने के मामले में भारत अब पाकिस्तान की बराबरी पर पहुँच गया है।

भारत और पाकिस्तान ने श्रीलंका को उसकी धरती पर 8-8 बार हराया। इसके साथ ही विराट कोहली अब विदेशी जमीन पर सर्वाधिक टेस्ट जीत हासिल करने के मामले में धोनी की बराबरी पर पहुँच गए हैं। वैसे विदेशी जमीन पर सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड सौरव गांगुली के नाम है, जिनके नेतृत्व में टीम इंडिया ने 11 जीत दर्ज की है। विराट के नेतृत्व में टीम इंडिया ने लगातार 8वीं टेस्ट सीरीज जीत दर्ज की।

भारत के पहली पारी के 622/9 रनों के जवाब में फॉलोऑन खेल रही श्रीलंका ने दूसरी पारी में 116.5 ओवरों में 386 रन बनाए। श्रीलंका ने पहली पारी में 183 रन बनाए थे। अंतिम विकेट नुवान प्रदीप का गिरा जिन्हें अश्विन ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। नुवान ने एक रन बनाया। रंगना हेराथ 17 रनों पर नाबाद रहे। रविंद्र जडेजा ने पांच तथा अश्विन और हार्दिक पांड्या ने 2-2 विकेट लिए। रविंद्र जडेजा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। जडेजा ने पहली पारी में नाबाद 70 रन बनाए थे और मैच में 7 विकेट लिए थे।

चौथे दिन करुनारात्ने ने नाईटवाचमैन मलिंडा पुष्पकुमारा (16) के साथ चौथे विकेट के लिए 40 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस दौरान दिमुथ करुनारात्ने ने शमी द्वारा किए पारी के 67वें ओवर की आखिरी गेंद पर लांगऑन की दिशा में चौका जड़कर अपने टेस्ट करियर का का छठा शतक जड़ा। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 224 गेंदों में 13 चौको की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया।

इस साझेदारी पर अश्विन ने ब्रेक लगाया। उन्होंने 73वें ओवर में पुष्पकुमारा को क्लीन बोल्ड किया। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने रिवर्स स्वीप शॉट खेलने का प्रयास किया और तभी गेंद सीधी लेग स्टंप पर जाकर लगी। जल्द ही जडेजा ने श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल (2) को अपना शिकार बनाया। याद हो कि पहली पारी में भी चंडीमल को जडेजा ने अपना शिकार बनाया था। पहली स्लिप में रहाणे ने कप्तान चंडीमल का शार्प कैच लपका।

यहां से करुनारात्ने ने मैथ्यूज (36) के साथ पांचवें विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी की। लंच तक दोनों ने श्रीलंका को कोई नुकसान नहीं होने दिया। लंच के बाद रविंद्र जडेजा ने टीम इंडिया की वापसी कराई और दोनों सेट बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया।

बाएं हाथ के स्पिनर ने पहले शतकवीर दिमुथ करुनारात्ने को स्लिप में अजिंक्य रहाणे के हाथों झिलवाया। जल्द ही जडेजा ने एंजेलो मैथ्यूज (36) को विकेटकीपर साहा के हाथों झिलवाया। साहा ने विकेट के पीछे शानदार कैच लिया। फिर जडेजा ने दिलरुवान परेरा (4) को आसानी से स्टंपिंग कराकर मेजबान टीम का सातवां विकेट गिराया।

जडेजा ने धनंजय डी सिल्वा (17) को पहली स्लिप में रहाणे के हाथों की शोभा बनाया। अंपायर ने थर्ड अंपायर की मदद ली कि कहीं गेंद मैदान पर टकराने के बाद तो रहाणे ने नहीं लपकी। मगर फैसला फील्डिंग टीम में गया। जडेजा ने 9वीं बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

Follow us :

Check Also

जंतर मंतर पर साक्षी मलिक, विनेश फोगट और बजरंग पूनिया के साथ पुलिस की हाथापाई, पहलवानों पर दंगे के आरोप में FIR

Delhi Police ने जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों के साथ पहले धक्का मुक्की …

Leave a Reply

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)

RSS
Follow by Email
YouTube
YouTube
Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
Telegram
WhatsApp