Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Automobile / Tata Tigor EV launched : टाटा ने लॉन्च की 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग वाली नई टिगोर ईवी, फुल चार्ज में चलेगी 306 किमी, जानें कीमत और खासियत

Tata Tigor EV launched : टाटा ने लॉन्च की 4-स्टार सुरक्षा रेटिंग वाली नई टिगोर ईवी, फुल चार्ज में चलेगी 306 किमी, जानें कीमत और खासियत

.

.

.

आखिरकार भारत में लॉन्च हो गई है। देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) ने अपनी नई Tata Tigor EV (टाटा टिगोर ईवी) को जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी के साथ उतारा है। कंपनी अपने इस जिप्ट्रॉन टेक्नोलॉजी को Tata Nexon एसयूवी में भी देती है। टाटा मोटर्स घरेलू बाजार में लंबे समय से टिगोर ईवी की बिक्री कर रही है। यह इलेक्ट्रिक कार ज्यादातर सराकरी बेड़े में इस्तेमाल की जाती रही हैं। नई Tigor EV 2021 का मकसद सीधे उन खरीदारों को आकर्षित करना है, जो एक अच्छी रेंज वाली बैटरी से चलने वाली पैसेंजर कार की तलाश में हैं। आउटगोइंग मॉडल के मुकाबले इसमें कई अपडेट्स दिए गए हैं। Tigor EV अब ग्लोबल NCAP द्वारा सेफ्टी क्रैश टेस्ट की जाने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार बन गई है और इसे 4-स्टार की सुरक्षा रेटिंग हासिल हुई है।

Ziptron टेक्नोलॉजी से लैस टाटा की कारें एक हाई वोल्टेज 300+ वोल्ट स्थायी मैग्नेट इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती हैं। कंपनी का दावा है कि यह मौजूदा Tigor EV में मिलने वाले 72V AC इंडक्शन-टाइप मोटर से कहीं ज्यादा पावरफुल है। वाहन निर्माता का दावा है कि नई टिगोर ईवी में जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी दी गई है जिससे नई कार आउटगोइंग मॉडल की तुलना में बेहतर परफॉर्मेंस देगी। 

.

.

.

.

इसमें एक IP67 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन 75 hp का पावर और 170 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नई टिगोर ईवी कार 5.7 सेकेंड में 0 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। टाटा मोटर्स का दावा है कि बैटरी पैक में खास तौर से निर्मित थर्मल मैनेजमेंट का इस्तेमाल किया गया है। टाटा मोटर्स का दावा है कि बैटरी को फास्ट चार्जर और 15A होम सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है। फास्ट चार्जर से बैटरी एक घंटे में 80 फीसदी तक चार्ज हो जाएगी, जबकि घर पर चार्ज करने में 8 घंटे का समय लगेगा। बैटरी पैक IP67 वाटर और वैदर प्रूफ है।  इसके साथ कंपनी 8 साल और 160,000 किलोमीटर तक की वारंटी भी दे रही है। 

टाटा मोटर्स का दावा है कि Tigor EV एक बार फुल चार्ज किए जाने के बाद 306 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। यह आंकड़ा ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा प्रमाणित है। जो पुराने मॉडल की ड्राइविंग रेंज की तुलना में बहुत ज्यादा है। टिगोर ईवी के पिछले मॉडल के स्टैंडर्ड वर्जन की रेंज 142 किमी और एक्सटेंडेड वर्जन की रेंज 213 किमी थी। नई टिगोर ईवी कार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ड्राइव और स्पोर्ट्स मोड के साथ आती है। कार लो-रोलिंग-रेसिस्टेंस टायर्स पर चलती है जिससे 10 फीसदी कम रेसिस्टेंस होता है।
 
Tigor EV को तीन ट्रिम्स और दो कलर ऑप्शन में पेश किया गया है। Tigor EV की बुकिंग इस महीने की शुरुआत में 21,000 रुपये में शुरू की गई थी। टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष शैलेश चंद्रा ने कहा, “हम सक्षम जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी द्वारा संचालित टिगोर ईवी को लॉन्च कर उत्साहित हैं। टिगोर ईवी उन सभी महत्वाकांक्षी सेडान खरीदारों के लिए एक आदर्श विकल्प है जो एक ऐसे वाहन की तलाश कर रहे हैं जो टेक्निकल तौर पर एडवांस्ड, आरामदायक और सुरक्षा मानकों पर उच्च है, और साथ ही पर्यावरण के अनुकूल भी है।”

.

.

.

.

नई टिगोर ईवी पूरी तरह से नई डिजाइन के साथ पेश की गई है। लुक और स्टाइल के मामले में, नई Tigor EV स्टैंडर्ड टिगोर फेसलिफ्ट पर आधारित है जिसे पिछले साल की शुरुआत में पेश किया गया था। हालांकि यह ICE (इंटरनल कंब्शन इंजन) वर्जन के जैसी दिखती है, लेकिन इसमें कुछ बदलाव देखने को मिलते हैं। इनमें सबसे बड़ा बदलाव यह है कि इसमें पारंपरिक रूप से मिले वाले ग्रिल की जगह पर इलेक्ट्रिक ब्लू एक्सेंट वाला ग्लॉस ब्लैक पैनल दिया गया है। कार में प्रोजेक्टर यूनिट्स के साथ स्लीक हेडलैम्प्स दिए गए हैं। फ्रंट ग्रिल और फ्रंट बंपर को भी अपडेट किया गया है। पहियों में नीले रंग के एक्सेंट दिए गए हैं जो सब-कॉम्पैक्ट सेडान के जीरो-एमिशन कैरेक्टर के बारे में बताती है। 

.

.

.

नई Tigor EV के केबिन की बात करें तो आउटगोइंग मॉडल की तुलना में इसमें काफी बदलाव देखने को मिलता है। नई टिगोर ईवी में नेक्सन ईवी की तरह ही डैशबोर्ड और सीटों पर नीले रंग के एक्सेंट दिए गए हैं। इसमें हरमन ऑडियो सिस्टम से जुड़ा 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें 30 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स भी मिलते हैं। अन्य फीचर्स की बात करें तो, इसमें इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ओआरवीएम, एक साइलेंट केबिन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-स्टार्ट बटन मिलता है। 

इस कार के एंट्री लेवल XE+ वेरिएंट की कीमत 11.99 लाख रुपये रखी गई है। वहीं XM वेरिएंट की कीमत 12.49 लाख रुपये, XZ+ वेरिएंट की कीमत 12.99 लाख रुपये और डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ आने वाले टॉप वेरिएंट XZ+ (DT) की कीमत 13.14 लाख रुपये है। ये कार दो रंगों में पेश की गई है, जिसमें सिग्नेचर टील और डेटोना ग्रे कलर शामिल हैं।

Follow us :

Check Also

सौसर मे ABVP परिषद ने मुख्यमंत्री शिवराज को छात्रों की समस्या से कराया अवगत

आज सौसर मे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद द्वारा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का …

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)

RSS
Follow by Email
YouTube
YouTube
Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
Telegram
WhatsApp