Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / तीन बड़े गोचर परिवर्तन क्या ओर किस राशि पर डालेंगे सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव

तीन बड़े गोचर परिवर्तन क्या ओर किस राशि पर डालेंगे सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव

बता रहें है स्वामी सत्येन्द्र सत्यसाहिब जी

2021 के तीसरे महीने मार्च से आने वाले दिनों में दस दिन में तीन बड़े गोचर होने जा रहे हैं। तीनों गोचरो का का अपना बड़ा महत्व है। और ये तीनों गोचर देश-विदेश के साथ आपके व्यक्तिगत सामाजिक राजनीतिक आर्थिक प्रेमिक जीवन पर विशेष प्रभाव डालने जा रहे हैं। तो जाने कौन से वे तीन ग्रहों के तीन गोचर है-
1-बुध का परिवर्तन गोचर:-
11 मार्च को बुध ग्रह कुंभ राशि में प्रवेश करेगा।
2-ओर 14 मार्च को सूर्य मीन राशि में प्रवेश करेगा।
3- और 17 मार्च को शुक्र मीन राशि में प्रवेश करेगा।

ये तीन बड़े गोचरों का विश्व स्तरीय प्रभाव क्या सम्भव है।

इन तीन गोचर का प्रभाव अलग अलग रुपों में सभी देशों और व्यक्तियों पर असर डालता दिखाई देगा। विश्व के स्तर पर देखें, तो कला के क्षेत्र में ओर मनोरंजन के क्षेत्र में कुछ प्रसिद्ध हस्तियों को अच्छा खासी हानि सम्भव है। विश्व के कला व मनोरंजन से जुड़े क्षेत्र में निश्चित रुप से कोई बहुत नामी ग्रामी प्रसिद्ध महिला जातक इस गोचर से प्रभावित होगी।चूंकि 16 अप्रैल तक शुक्र अस्त है। साथ ही सूर्य शुक्र के आगे बढ़ेगा और तब ये देखने में आएगा कि जो विश्व स्तर या राष्टीय स्तर पर बहुत ही उच्चस्तरीय ओर सशक्त क्रियाशील हस्तियां है,उन लोगों को अपने क्षेत्र में अचानक से बड़ी भारी समस्याएं होंगी।ऐसे देशों में जहां आग लगनी सामान्य बात है,वहां जंगली आग लग सकती है जिसका वहां बड़ी हानि का प्रभाव हॉगा।
मीन पोजेटिव शक्ति और धैर्य व सहजता और शांति का प्रतीक राशि है और वहां गोचर करते शुक्र ग्रह को ज्ञान और धैर्य की व्रद्धि का बल मिलेगा यो शुक्र को इस मीन राशि में उच्चता ओर लाभदायक शक्ति मिलती है।परन्तु यहां शुक्र अस्त चल रहा है,इसी कारण से यह व्यक्तियों के जीवन मे बहुत लाभदायक ओर धैर्य देने के साथ सकारात्मकता पैदा नहीं करेगा। शुक्र की ये स्थिति इस वर्ष 2021 में यह गोचर सामान्यतौर पर लोगो के जीवन में विशेषकर शुक्र प्रधान लोगो पर जिन पर शुक्र की महादशा या अंतर्दशा चल रही है,व जिनका जन्म अंक 6,15,24 है,उन्हें येनकारात्मक साबित होगा क्योंकि शुक्र अस्त है।हाँ ग्रह कि जन्मकुण्डली में स्थिति अच्छी होंने पर कुछ हद तक बुरा प्रभाव कम होगा।

सूर्य का गोचर परिवर्तन प्रभाव:-

सूर्य एक परमतेजस्वि ओर ब्रह्मांड की आत्मा होने के साथ ज्योतिष में क्रूर व उग्र ग्रह माना है,जो की गोचर परिवर्तन में जल राशि मीन में प्रवेश करेगा।यो ये अपनी उग्र ओर तेजस्विता भरी ऊर्जा शक्ति को खो देगा।जो कि सूर्य की ये स्थिति सामान्य रूप से सभी लोगों के लिए शुभ और अच्छा समय नहीं देती है।विशेषकर जिनका जन्मतिथि अंक 1,10,19,28 है,क्योंकि इससे इन्हें स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ने से बड़ा कष्ट झेलना सम्भव हैं।
वैसे भी इस समय में सभी देश के लोग विश्व स्तर पर कोरोना की फिर लौट रही हानिकारक प्रभाव को देख रहें हैं।वैसे भी वर्तमान में कुछ देशों में अचानक से कोरोना के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। यो ये बीमारी अपने परिवर्तन रूप में फिर से कहर ढाने की ओर बढ़ेगी।
जो लोग कुछ पाने की इच्छा से बड़ा विकट परिश्रम कर रहे है,चाहे कोई क्षेत्र हो,उसमें उस फल की प्राप्ति करने का अच्छा परिणाम ओर उसका आनन्द भरा आकर्षण खो देंगे।कारण भी है कि सूर्य और बुध और शुक्र का ये परिवतर्न उनकी ये विकासशील बड़ी महत्वकांशी इच्छा से अचानक अरुचि होने धैर्य खोकर दिशा बदल व निराशा का अनुभव करेंगे ओर ये विचार प्रबल होगा कि,अरे छोड़ो अब इस काम और योजना को फिर कभी बाद में देख लूंगा यो काम टल जाएगा।यो इस बदलते स्वभाव पर ध्यान रखें और अपना प्रयत्न करते रहे तो आगे समय मे अवश्य लाभ मिलेगा।
चूंकि बुध का गोचर कुंभ राशि में प्रवेश करेगा,जो की निराशा भरे लोगों में एक नए उत्साह भरी एक नयी सोच लाएगा । लोग परस्पर अपनी नई योजना और खोजो को लेकर अपने नए विचारों को बांटेंगे और इन सभी नए विचारों को अपने कार्य व्यवसाय प्रेम और नोकरी आदि के विषय में लागू करने की कोशिश करने से लाभ पाएंगे,जो उस समय तो कल्पना भरे लगेंगे, पर इन सबका परिणाम जल्दी ही दूसरों को आपका लाभ देखकर आश्चर्य चकित कर देगा। कैसे जीवन की अनेक व्यर्थ से लगने वाले कार्यों को ओर व्यर्थ की चीजों को आसान तरीके से कैसे किया जा सकता है। यह ग्रह गोचर अनेक लोगों को इस विषय पर उच्चतर प्रेरित करते लाभदायक काम करने को प्रेरित कर लाभ देगा।

इन तीनो गोचर के राशि परिवतर्न से इन राशियों वाले जातकों को क्या लाभ होने जा रहा है,जाने:
1-मेष:-
मेष राशि के जातक अपने छोटे स्तर के लोगो कार्यकर्ताओ से अनुयायों से ओर छोटे भाई-बहनों से अवश्य कुछ न कुछ लाभ प्राप्त करेंगे। इस समय में आप अपने चल रहे कार्य मे कुछ नए विचार से करियर की दिशा में सफल हो सकते हैं। कोई नया इलेक्ट्रॉनिक सम्बन्धित कुछ भी सौदा खरीदने से लाभ हो सकता है या कोई व्यक्ति आपको ऐसा कोई इलेक्ट्रॉनिक उपहार में दे सकता है।घर मे ऐसे कार्य से शुभता बढ़ेगी।

2-वृषभ:-

वृषभ राशि के जातक इन तीनो गोचरों से सबसे अधिक लाभ की प्राप्ति होगी।अपने व्यवसाय के या नोकरी से जुड़े या परिवारिक परिचितों व मित्रों से व उच्च पदधिकारो पर स्थित लोगों से लाभ होगा,यो उनसे किए सम्पर्क लाभ देंगे।विकास की ओर बढ़ा रहे कदमो से आपके कार्य व्यवसाय से जुड़े लोगों को अधिक लाभ मिलेगा, वहीं आपके परिचित लोग आपकी किसी न किसी रूप में मदद देकर या आपसे राय मांग कर आप सहित लाभ प्राप्त करेंगे। कुछ मिलाकर आपके लिए इस समय कोईं भी नए करियर के क्षेत्र के रास्ते खुल सकते हैं। आप अपना विकासशील भरा मिलनसार  स्वभाव से लोगो से लाभ पाएंगे जिससे अधिक लोकप्रियता की प्राप्ति होगी।

3-मिथुन:-

इन तीनो ग्रह गोचर से मिथुन राशि के लोगों के नए या पुराने चल रहे बिजनेस की उन्नति के नए विचार योजना से यानी प्रोजेक्ट्स में लाभ सफलता पाएंगे, आप में से अनेक लोगों को अपनी ऍप्स सम्बन्धित या अपनी टेक्नोलॉजी व सॉफ्टवेयर के माध्यम से अचानक अद्धभुत सफलता मिल सकती है।न्यूज चैनल या वेबसाइट्स ओर यूटीयूब चेनल ओर पत्रकारिता व मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय व्यक्ति इस गोचर समय में अच्छे स्तर पर नाम और प्रसिद्धि प्राप्त करने के प्रबल योग है। उच्च अधिकारी व सरकार में मजबूत लोगों के साथ उनके संबंध और सुद्रढ़ होंने से लाभ मिलेगा।स्वास्थ का ध्यान रखें और परिवार की ओर से अपनी की गई पहलों पर थोड़ा ध्यान दें भावनाओं में नहीं बहें।

4-धनु :-

इन तीनो ग्रह गोचर के प्रभाव से धनु राशि के लोग अपने राजनीतिक,सामाजिक,व्यवसायिक,आर्थिक करियर में आगे बढ़ेंगे ओर लाभ पाएंगे। आप इस समय में कुछ भी इलेक्ट्रॉनिक सम्बंधित या नए इंटरनेट कार्य को प्रारम्भ कर लाभ पा सकते हैं,चाहे अपनी वेबसाइट हो या व्यवसायिक एप बनाकर या यूटीयूब सम्बन्धित, न्यूज या अखबार आदि से लाभ पाएंगे।योग व्यायाम या कोई कोर्स से स्वास्थ्य और उपयोगी ज्ञान प्राप्ति होगी।

5-कुंभ:-

इन तीन ग्रह गोचरो के प्रभाव से कुंभ राशि वालों के लिए यह समय सुधारवादी विचारों से भरा ओर लाभदायक रहेगा,सामाजिक,राजनीतिक,परिवारिक व आर्थिक और नए प्रेम भरे रिश्तों के लिए भी अच्छा समय रहेगा। आपके पास इस समय में कुछ न कुछ छोटी स्तर पर ही सही पर उपलब्धि की प्राप्ति अवश्य होगी जो आपके पूर्व ओर आने वाले भविष्य जीवन के किसी भी क्षेत्र में होकर लाभ दे सकती हैं। आप इस समय में अधिक चिंतक योजनाबद्ध सोच वाले और फिर से अपने को रोमांटिक भाव से भरा अनुभव करेंगे और प्यार भरी कविता लेखन शायरी ओर ऐसे सम्बन्धो पर आपका ध्यान केंद्रित होगा।स्वास्थ सम्बन्धित विषय पर ध्यान देने स्वास्थ सही रहेगा।

शेष राशियों को कैसा रहेगा ये तीन ग्रहों का गोचर:-
4-कर्क राशि :- यह महीना लगभग ठीक रहेगा। मान-सम्मान में कुछ वृद्धि होगी।अपने कार्य को सही बनाने के नए अवसर मिलेंगे। माता सास बड़ी बहिन या महिला की सेहत का ध्यान रखें।
5-सिंह राशि :- इस माह आपके लिए सामान्य लाभ भरा रहेगा।चल रहे पदोन्नति के योग बनते बनते टल सकते है पर आगे बनते दिख रहे हैं।मित्र सहयोगी संगी जीवन साथी के साथ कुतर्क तनाव से बचें।कोई वस्तु खरीदते में ध्यान से सौदा करते सावधानी बरतें।
6- कन्या राशि :- इस माह कोई पुराना विवादित सम्बन्ध सुधर सकता है। आपके कार्यों में सुधार के साथ मान-सम्मान में वृद्धि होगी।कुछ भी नया कार्य करते के शुरू में सावधानी ओर जांच रखें।वाहन देख कर चलाये।
7- तुला राशि :-लाभ पदौन्नति व बिगड़ा कार्य सम्बन्ध सुधरेगा।किसी नए सहयोगी या योजना की राय से आपके कार्य में लाभ और पद और स्थान परिवर्तन सम्भव है।रुका धन या खोयी वस्तु व फंसी संपत्ति के मिलने के चांस है।
8- वृश्चिक राशि :- यह माह में कोई शुभ कार्य लाभ सम्भव है।प्रयत्न अवश्य फलेगा। अविवाहितों के लिए विवाह का योग बनेगा।जल्दी ही नए अवसरों की सम्भव है। पारिवार में कोई सुख बढ़े।यात्रा करते में समान की जांच करें।लोहा नहीं खरीदें।
10-मकर राशि :-मन किसी अज्ञात चिंतन से व्यर्थ में भारी परेशान रहने से नींद ओर पेट पर असर डाल सकता है। बेवजह बहस से अवश्य बचे।प्रेम रिश्ता किसी गलतफहमी से टूट सकता है।कार्य नोकरी यानी कॅरियर बस चलता रहेगा।नए सम्बन्धों से भविष्य लाभ होगा।
12-मीन राशि:- इस महीने कोई रिश्तेदारी,मित्रता या कार्य सम्बन्धित अच्छा समाचार मिले। किसी पुराने प्रयास में किसी नए सम्बन्ध या समझिते से अच्छी सफलता मिल सकती है।अचानक से कोई कष्ट या विपदा आ सकती है।नया पशु नहीं खरीदे या प्रेमिक सम्बन्ध नहीं बनाएं।

यो इन राशियों को इस समय सावधानी से समय बिताना चाहिए ओर अपने गुरु इष्ट मंत्र का जप करते दान और मन्दिर सेवा करते रहने से इन तीनों ग्रहों का प्रभाव अच्छा रहेगा।
विशेषकर रविवार ओर बुधवार ओर शुक्रवार को कुत्तों को व गाय व गरीबो को भोजन का दान देना चाहिए।

जय सत्य ॐ सिद्धायै नमः
स्वामी सत्येन्द्र सत्यसाहिब जी
Www.satyasmeemission.org

Please follow and like us:

Check Also

राजस्‍थान में लगा लॉकडाउन 19 अप्रैल से 3 मई तक रियायतों के साथ ‘तालाबंदी’, जानिए क्या रहेगा बंद और कहां मिलेगी छूट : हरिमोहन राठौड़ की रिपोर्ट

राजस्थान (Rajasthan) में 19 अप्रैल सुबह 5 से 3 मई की सुबह 5 बजे तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)