Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / राहुल गांधी ने चला बड़ा चुनावी दाव, गरीबों को हर साल 72 हज़ार रुपये देने की घोषणा, राहुल का दावा, जरूर पूरा करेंगे वादा

राहुल गांधी ने चला बड़ा चुनावी दाव, गरीबों को हर साल 72 हज़ार रुपये देने की घोषणा, राहुल का दावा, जरूर पूरा करेंगे वादा

लोकसभा चुनाव 2019 में राहुल गांधी ने अपने घोषणा पत्र में एक बड़ा चुनावी दाव खेला है। राहुल ने कहा है कि यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो उनकी सरकार गरीबों को हर साल 72 हज़ार रुपये सीधे उनके एकाउंट में ट्रांसफर करेगी।

राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनावों में भी राहुल ने कुछ इसी तरह का वादा किया था और इसके बाद तीनों प्रदेशों में कांग्रेस की सरकार बनी। राहुल ने तीनों प्रदेशों में किसानों का कर्जमाफी का वादा किया था जो एक हफ्ते के दौरान ही पूरा कर दिया गया।

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 महासंग्राम में बदल चुका है। और इसी माहौल के बीच कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र के जरिये एक बड़ा दाव खेला है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि यदि कांग्रेस की सरकार बनी तो उनकी सरकार गरीब परिवारों को हर साल 72 हजार रुपये देगी। जिस परिवार की आमदनी 12 हजार रुपये महीना से कम है, उनके खाते में सालाना 72 हजार रुपये भेजे जाएंगे।

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस न्यूनतम आय योजना शुरू करेगी। कांग्रेस गरीबों को न्याय देगी। 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को, कांग्रेस सरकार हर साल 72 हजार रूपये देगी। जिस परिवार की आय 12 हजार से कम है, उसे इस योजना का फायदा मिलेगा। धीरे-धीरे हम 25 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में कामयाबी हासिल करेंगे।

72 हज़ार का मतलब हुआ कि हर महीने 6000 रुपये। यानि गांव में लोगों को हर माह 6000 रुपये मजदूरी तक नहीं मिल पाती है। अगर ऐसा हुआ तो यह मोदी सरकार के 2019 के सपने के लिए बेहद चिंता की बात होगी।

क्योंकि हम राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में तो देख ही चुके हैं कि कांग्रेस ने कैसे तीनों राज्य भाजपा से छीन लिए। इतना ही नहीं उन्होंने अपने चुनावी वायदे भी पूरे कर दिए। जबकि मोदी सरकार पर वादाखिलाफी के आरोप लगते रहे हैं।
अब अगर लोगों में यह मैसेज सही ढंग से पहुंच जाता है तो भाजपा के लिए यह चुनाव बड़ी मुश्किलें पैदा कर सकता है।

राहुल गांधी ने कहा कि गरीबी दूर करने के लिए कांग्रेस मनरेगा लाई थी, अब हम न्यूनतम आमदनी की गारंटी देने जा रहे हैं। मनरेगा के जरिए देश की 14 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला। हम देश से गरीबी खत्म करना चाहते हैं। कांग्रेस ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया था। हमने 20 दिन के अंदर अपना वादा पूरा किया।

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि सारी गणनाएं कर ली गई है। देश के पांच करोड़ परिवारों और 25 करोड़ लोगों को इस योजना का फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस देश में दो भारत नहीं बनने दिया जाएगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी हमला बोला। कहा कि वह अमीरों को पैसा देते हैं, हम गरीबों को देंगे।

बता दें कि कांग्रेस ने देश भर में लोगों से राय-मशवरा कर अपना घोषणा पत्र तैयार किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम इसे अंतिम रूप देने में लगे हैं। कांग्रेस 2019 के लोकसभा चुनाव को हल्के में नहीं ले रही है। यही कारण है कि राहुल गांधी ने अपनी बहन प्रियंका गांधी को भी कांग्रेस आधिकारिक रूप से जॉइन करवा दी क्योंकि लोग प्रियंका गांधी में इंदिरा गांधी की छवि देखते हैं, ऐसा लोगों का मानना है।
अब अगर 72 हज़ार रुपयों की बात 25% लोगों के मन में घर कर गयी तो मोदी के लिए मुश्किलें बढ़ जाएंगी। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि भाजपा क्या वायदे करती है? क्योंकि लोगों में मोदी के वायदों को लेकर पहले से ही रोष है अभी तक 75% वायदे पूरे नहीं हुए, कालेधन से लेकर 15 लाख वाला तो बड़ा जुमला निकला अब तो लोगों ने उस पर अच्छा खासा मजाक बना लिया है। इसके बाद नोटबन्दी के जख्म अभी तक हरे हैं फिर जीएसटी, पेट्रोल डीजल के दाम, महंगाई, बेरोजगारी इत्यादि इन सबके भूत जो भाजपा का पीछा छोड़ने वाले नहीं हैं।

रिपोर्ट : जगदीश जी तेली (ब्यूरो चीफ, राजस्थान)

खबर 24 एक्सप्रेस की रिपोर्ट

Please follow and like us:
189076

Check Also

हिम्मत है तो इस वीडियो को जरूर शेयर करें, इससे पहले यह वीडियो डिलीट हो जाए, जल्दी-जल्दी दूसरों को भेजें! नेताओं की ऐसी गंदी भाषा, कृपया इस वीडियो से बच्चे दूर रहें, आज़म खान के जयाप्रदा पर घटिया बोल तो सुब्रमण्यम स्वामी की नीचता की पराकाष्ठा… क्या इन नेताओं को माननीय कहलाने का हक है?

पीएम मोदी से लेकर आज़म खान, सतपाल सत्ती, योगी, सुब्रमण्यम स्वामी जैसे अनेक नेता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)