Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Bihar / पूरे देशभर में उगते सूरज को अर्घ्य देने के बाद महापर्व छठ पूजा का आज हुआ समापन

पूरे देशभर में उगते सूरज को अर्घ्य देने के बाद महापर्व छठ पूजा का आज हुआ समापन

 

 

बिहार और पूर्वांचल के साथ-साथ पूरे देशभर में आज उगते सूरज को अर्घ्य देकर छठ पूजा का समापन बड़ी धूमधाम से हुआ। जहाँ-जहाँ बिहार उसके आसपास के लोग रहते हैं वो छठ पूजा को बड़ी ही अच्छी तरह से मनाते हैं श्रद्धा भाव और विधि पूर्वक पूजा पाठ कर उगते सूरज को अर्घ्य देकर छठ पूजा का समापन करते हैं।
कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की चतुर्थी (नहाय-खाय) से शुरू हुआ छठ पर्व सप्तमी तिथि में सूर्य उदय के साथ ही शुक्रवार को संपन्न हो गया। व्रतियों ने उगते सूरज को अर्घ्य देकर घाटों पर पूजा अर्चना कर 36 घंटे की कठिन तपस्या के बाद व्रत खोला।

बिहार के साथ साथ दिल्ली एनसीआर में भी छठ पूजा की धूम रही।
नोएडा से सटे बुलंदशहर में भी छठ पूजा बड़ी ही धूमधाम से मनाई गयी। ओरिएंटल बैंक ऑफ़ कॉमर्स के सीनियर मैनेजर राजेश, अजय पासवान और उनके परिवार ने भी हिस्सा लिया, नगर विधायक वीरेंद्र सिंह सिरोही भी वहां मौजूद रहे।

दिल्ली में भी छठ पूजा का आयोजन हुआ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ निगमों को भी घाटों की सफाई के लिए सक्रिय किया। कांग्रेस की ओर से कमान पूर्व सांसद और बिहार मूल के नेता महाबल मिश्र ने संभाल रखी थी। कांग्रेस नेता जयकिशन का आरोप है कि दिल्ली सरकार और नगर निगम छठ की तैयारी में विफल रहे हैं। मजदूर नेता बलिराम सिंह का कहना है कि सरकार से ज्यादा खुद लोगों ने छठ की तैयारी की है।

राजस्थान के डूंगरपुर शहर में भी छठ पूजा का आयोजन हुआ। सुबह 5 बजते ही यूपी बिहार के लोग भारी मात्रा में गेपसागर तालाब पर उगते सूरज की पूजा करने इकठ्ठा होना शुरू हो गए। सूर्य भगवान् को अर्घ्य देने और नांच गाने के साथ ही पूजा अर्चना संपन्न हो गयी।

Follow us :

Check Also

Nidhi Nautiyal, की फिल्म “Zehan” Zee5 पर रिलीज, लोगों बोले अच्छी फिल्म है

निधि नौटियाल (Nidhi Nautiyal) की मूवी जहन (Zehan) ओटीटी Zee5 पर रिलीज हो चुकी है। …

Leave a Reply

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)

RSS
Follow by Email
YouTube
YouTube
Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
Telegram
WhatsApp