Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / पपीता एक वरदान करो नित्य सेवन सदा रहो स्वस्थ जवान,,

पपीता एक वरदान करो नित्य सेवन सदा रहो स्वस्थ जवान,,

पपीते के उपयोग के विषय में बता रहें है स्वामी सत्येन्द्र सत्यसाहिब जी,

पपीता आसानी से उपलब्ध होने वाला एक ऐसा फल है, जो पूरे वर्ष लगभग सभी बाजारों में सहजता से कम दामों पर मिलता है।ये पपीता प्रत्येक मौसम में मिलने वाला फल की बहुत सारी लाभकारी स्वास्थ्यवर्द्धक उपयोगिताएं हैं।देखें तो वैसे,पपीते को बहुत ही कम लोग खाना पसंद करते हैं।बस बहुत कम ही ऐसे लोग हैं,जिनको इसके अद्धभुत स्वास्थ्यवर्द्धक गुणों के बारे में पता है तो, वो इसका दैनिक नहीं तो साप्ताहिक खाने मे उपयोग करते हैं।वैसे इन पपीता फल के बारे में आपको बताता हूं कि ये कई तरह की बीमारियों से बचाने में बहुत ही लाभकारी है।
इसके अपने रोजमर्रा के खाने में अधिकतर उपयोग करने से पेट से जुड़ी सभी समस्याएं दूर होती हैं, वहीं ये पपीता फल आपकी त्वचा को भी स्निग्ध ओर चमकदार मुलायम के साथ झुर्रियों से मुक्त रखकर सदा जवान बनाए रखने में बड़ी सहायता करता है। ये आपके चहरे ओर आंखों के नीचे के काले धब्बों को मिटाता है साथ साथ ही पपीता आपके बालों को लंबा चमकदार बनाकर असमय टूटने से बचाता है।
ओर भी इसके लाभों के बारे में जाने:-

आपके बालों की डैंड्रफ यानी रूसी को करेगा दूर:-

जैसा कि ऊपर बताया है कि,पपीता आपकी सूखी ओर रूखी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।
ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में काफी सहायक होता है।पपीते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और एंजाइम आपके सारे शरीर की स्किन की ड्राइनेस को मुलायम करने में बहुत सहायक होता हैं। पपीते के गूदे को अपने चेहरे पर लगा कर थोड़ी सी मालिश करने से आपकी त्वचा स्निग्धता लिए कोमल और चमकदार हो जाती है। इसके साथ ही पपीते के बीज एंटी फंगल होते हैं जो आपकी रूसी को पूरी तरहां से प्रकार्तिक रूप से नियंत्रित करने और रोकने में बहुत हद तक सहायक होते हैं।
चूंकि पपीता एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है तो ऐसे में ये आपकी बढ़ती उम्र के साथ दिखाई देने वाले उम्र के शरीर पर त्वचा में ढीलापन रुखपन लटकवा के खिलाफ बचाव करने में बहुत लाभदायक होता हैं।अनेक स्वास्थ्यवर्द्धक अध्ययनों में ये बड़े स्तर पर बताते हैं कि पपीता गर्मी के मौसम में फेस पैक करने पर चहरे की सुंदरता को बनाये रखने में बहुत बढ़िया रिजल्ट देता हैं।

कब्ज की समस्या को दूर करता है:-

पपीता पेट की अनेक प्रकार की बीमारियों में बहुत ही फायदेमंद है।यदि आप सदा कब्ज की समस्या से झुंझते रहते दवाई खाते बहुत परेशान हैं और कोई निदान नहीं निकल पा रहा है तो आप आज से ही हर दिन एक या आधा पपीते का सेवन अवश्य करें।इससे आपका पेट साफ और सही तो रहता ही है।हाँ, यदि आपको दस्त हो रहे हैं, तो इसे कुछ दिन खाने से अवश्य बचें ओर स्वस्थ होने पर फिर से खाये,वैसे अधिक पपीता खाने सही दस्त सम्भव है,अन्यथा पपीता खाते हो तो,दस्त या डायरिया या एसिटीडी सम्भव नहीं है।

बालों को पोषण देता है पपीता:-

पपीते में मौजूद विटामिन ए आपके बालों को बहुत अच्छे स्तर पर पोषण और मजबूती देता है।

वैसे छोटी-मोटी खरोंच में भी है फायदेमंद है पपीता:-

यदि आपको अचानक से कोई छोटी-मोटी खरोंच लग भी जाती है तो,आप तुरंत पपीते के पेस्ट को आप उस पर लगा सकते हैं। इससे उस जगहां हो रही जलन और दर्द में तुरंत आराम मिलता है।
ओर भी लाभ है पपीते के:-

*स्मरण शक्ति में व्रद्धि करता है।
*वजन को संतुलत करता है।
*ह्रदय रोग में बहुत आराम देता है।
*घुटने के दर्दों में फायदा पहुँचता है।
*उच्च मात्रा में फाइबर मौजूद होने से पपीता कोलेस्ट्रॉल कम करता है।
*रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में लाभकारी होता है।
*आंखों की रोशनी बढ़ाने में बहुत सहायक है।
*पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में बहुत लाभदायक है।

यो रोज या साप्ताहिक खाये पपीता।
सदा रहें स्वस्थ ओर जीवन उजिता।।

जय सत्य ॐ सिद्धायै नमः
स्वामी सत्येन्द्र सत्यसाहिब जी
www.satyasmeemission.org

Please follow and like us:

Check Also

हिंदी रंगमंच दिवस 3 अप्रैल पर ज्ञान कविता

इस दिवस पर अपनी ज्ञान कविता के माध्यम से जनसंदेश देते महायोगी स्वामी सत्येन्द्र सत्यसाहिब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)