Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल, स्कूल और स्विमिंग पूल, इन बातों का रखना होगा ध्यान

आज से खुलेंगे सिनेमा हॉल, स्कूल और स्विमिंग पूल, इन बातों का रखना होगा ध्यान

लॉकडाउन के बाद भारत अब अनलॉक होने की दिशा में चल रहा है। अनलॉक 5.0 में सिलसिलेवार पाबंदियां हटाई जा रहीं हैं। सरकार ने अब कुछ और ढील दी है। 15 अक्तूबर से देश में स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल फिर से खोले जा रहे हैं। लेकिन सरकार ने साथ ही यह भी कहा है कि प्रदेश सरकारें अपने हिसाब से इन्हें खोलने और बंद रखने पर विचार कर सकती हैं।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक-5.0 के लिए दिशा-निर्देश 30 सितंबर को जारी कर दिए थे। इसमें मंत्रालय ने स्कूल, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क, स्विमिंग पूल को 15 अक्तूबर से खोलने की अनुमति दी थी। ऐसे में आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आज से आपके जीवन में क्या-क्या बदलाव आएंगे? किन दिशा-निर्देशों का आपको ध्यान रखना होगा? आइए इन सभी के जवाब हम आपको देते हैं। 

अब खुलेंगे स्कूल और कोचिंग सेंटर :  
केंद्र सरकार ने स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है। हालांकि, अंतिम निर्णय राज्य सरकारों को लेना होगा।
केंद्र सरकार की ओर से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए जारी व्यापक दिशा-निर्देशों के मुताबिक, सभी स्कूलों में शिफ्ट में कक्षाएं चलेंगी।
छात्रों की उपस्थिति में ढील दी जाएगी और तीन सप्ताह तक कोई भी परीक्षा नहीं ली जाएगी। छात्रों के माता-पिता की सहमति अनिवार्य होगी।
दिल्ली और महाराष्ट्र समेत अधिकांश राज्यों ने अभी तक स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला नहीं किया है।
पंजाब ने 15 अक्तूबर और उत्तर प्रदेश ने 19 अक्तूबर से स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की है। 
सात महीने बाद खुलेंगे सिनेमा/मल्टीप्लेक्स
कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले सात महीनों से बंद देश के सिनेमा घर 15 अक्तूबर से 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे।
कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी क्षेत्रों में 15 अक्तूबर से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ मल्टीप्लेक्स और सिनेमाघरों का संचालन किया जा सकेगा।
हालांकि, यहां सामाजिक दूरी और कोरोना बचाव संबंधित सभी नियमों का सख्ती से पालन करना होगा।
अगर आप परिवार के साथ बैठकर फिल्म देखना चाहें, तो बता दें कि सिनेमाघर में एक सीट छोड़कर बैठने की व्यवस्था की गई है।

महीनों बाद जा सकेंगे मनोरंजन पार्क
केंद्र ने मनोरंजन पार्कों को दोबारा खोलने की अनुमति दे दी है। दिशा-निर्देशों के मुताबिक, पार्कों में लगे उपकरणों को बार-बार सैनिटाइज करना होगा।
पार्क में जाने के दौरान मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा।
पार्कों को खोलने से पहले और शाम को बंद होने के बाद सैनिटाइज करना होगा। इन पार्को में स्विमिंग पूल बंद रहेंगे।
इसके अलावा, पार्क अथॉरिटी को परिसर के अंदर और बाहर कतार प्रबंधन के लिए पर्याप्त सुरक्षा कर्मियों को तैनात करना होगा ताकि पीक आवर्स में भीड़ जमा होने से रोका जा सके।

स्विमिंग पूल
खेल मंत्रालय की एसओपी के मुताबिक, एक ओलंपिक साइज पूल में 20 तैराकों को एक सत्र के दौरान प्रशिक्षित किया जा सकता है।
वहीं तैराकों को स्व:घोषित प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं।
सभी तैराकों को कोरोना जांच रिपोर्ट देनी होगी।
कोविड-19 टास्क फोर्स प्रत्येक प्रशिक्षण केंद्र की निगरानी करेगी। 
गोवा में नई फिल्मों के रिलीज होने तक गोवा में नहीं खुलेंगे सिनेमा हॉल
केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार गोवा सरकार ने भी बृहस्पतिवार से सिनेमा हॉल को फिर से खोलने की अनुमति दी है। हालांकि, राज्य के सिनेमाघरों के मालिकों का कहना है कि नई फिल्म रिलीज होने पर ही थिएटर खोले जाएंगे, तब तक लोगों के लिए ये सुविधाएं बंद रहेंगी।

मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को संवाददाताओं से कहा कि 15 अक्तूबर से गोवा में सिनेमाघर फिर से खोले जाएंगे, जबकि अगले आदेश तक कसिनो बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि सिनेमाघरों को फिर से खोलने का निर्णय केंद्र के अनलॉक 5.0 दिशानिर्देशों के एक भाग के रूप में लिया गया है।

वहीं, गोवा में सिनेमा हॉलों के मालिकों के एक प्रतिनिधि ने कहा कि चूंकि वर्तमान में कोई नई फिल्म रिलीज नहीं हो रही है, इसलिए सिनेमा हॉल खोलना ठीक भी नहीं है। भारतीय जनता पार्टी के विधायक और ऑल गोवा थिएटर ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रवीण जांतेय ने बताया कि महाराष्ट्र, राजस्थान और दिल्ली में थिएटर अभी तक नहीं खुले हैं। नई फिल्मों की रिलीज होने तक हम थिएटर नहीं खोलेंगे।

दिल्ली के बाद अब मुंबई में भी मेट्रो चलेगी। शहर में बृहस्पतिवार से मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा लेकिन आम लोगों के लिए अभी लोकल ट्रेन नहीं चलेगी और न ही मंदिर के कपाट खुलेंगे। प्रदेश में स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अक्तूबर तक बंद रहेंगे। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को सामाजिक दूरी के साथ मेट्रो चलाने की अनुमति दी गई।

स्कूल-कॉलेज 31 अक्तूबर तक बंद, साप्ताहिक बाजार और पुस्तकालय खोलने को हरी झंडी
प्रदेश सरकार ने अनलॉक प्रक्रिया में थोड़ी ढील देते हुए नए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। इसके तहत अब राज्य में पुस्तकालय के साथ मुंबई सहित राज्य के उन इलाकों में साप्ताहिक बाजार खुल सकेंगे जो कंटेनमेंट जोन घोषित नहीं है। राज्य में कोरोना संकट के चलते सात महीने से साप्ताहिक बाजार भी बंद हैं। कई जगह साप्ताहिक बाजारों में पशुओं की भी बिक्री होती है। 

रिपोर्ट : अवंतिका मिश्रा

Please follow and like us:

Check Also

नए अंदाज से फ़िल्म जर्सी की शूटिंग के लिए, क्रिकेट प्रैक्टिस करते नजर आए शाहिद।

अपने शांत स्वभाव से फ़िल्म विवाह में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शाहिद कपूर अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)