Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / नवरात्रि 2021 पर विशेष: अगर करना है देवी माँ को प्रसन्न तो करें ऐसे पूजा

नवरात्रि 2021 पर विशेष: अगर करना है देवी माँ को प्रसन्न तो करें ऐसे पूजा


हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र नवरात्र की शुरुआत आज मंगलवार से होगी। 21 अप्रैल को रामनवमी मनाई जाएगी। नवरात्रि का परायण 22 अप्रैल को होगा। इस बार नवरात्र में अमृत सिद्धि योग बन रहा है।

वहीं, नवरात्रि की पूर्व संध्या से ही रावतभाटा के मंदिरों में तैयारियां शुरू हो गईं। मंदिर की साफ-सफाई कर फूल माला और रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। पिक्चर हॉल चौराहे पर स्थित मां अंबे का मंदिर ,नीचे बाजार अनोखी राज हनुमान मंदिर, एनटीसी कॉलोनी मुक्तेश्वर महादेव मंदिर समेत शहर के अन्य मंदिरों में सुबह से ही साफ-सफाई की गई।

इस दौरान मंदिर को सजाकर भव्य रूप दिया गया। ज्योतिषाचार्य सतीश शर्मा ने बताया कि नवरात्र में मां दुर्गा की पूजा करने का अधिक महत्व है। मां दुर्गा की पूजा करने से सारे काम और मनोकामना पूरी होती हैं।

कलश स्थापना मुहूर्त
मेष लग्न (चर लग्न) :- सुबह 6:02 से 7:38 बजे तक।
वृषभ लग्न (स्थिर लग्न) :- सुबह 7:38 से 9:34 बजे तक।
अभिजित मुहूर्त :- सुबह 11:55 से दोपहर 12:43 बजे तक।
सिंह लग्न (स्थिर लग्न) :- दोपहर 14:07 से शाम 16:25 बजे तक।

ऐसे करें कलश स्थापना
कलश स्थापना के दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए। स्नान आदि कर साफ कपड़े पहन लें। इसके बाद मंदिर को अच्छे से साफ करें और एक लकड़ी का फटा लें और उस पर लाल या सफेद रंग का कपड़ा बिछाएं। कपड़े पर चावल रखकर मिट्टी के बर्तन में जौ बो दें। इसी बर्तन के ऊपर जल का कलश रखें। इस कलश में स्वास्तिक बनाएं। फिर कलावा बांध दें। कलश में सुपारी, सिक्का और अक्षत जरूर डालें। कलश पर अशोक के पत्ते रखें। साथ ही एक नारियल को चुनरी से लपेट कर कलावा बांध दें। फिर मां दुर्गा का आह्वान करें और दीप जलाकर कलश की पूजा करें।

बाजारों में रही रौनक
सोमवार को पूजन सामग्री खरीदने वालों से शहर के बाजारों में रौनक देखने को मिली। माता के भक्तों ने मां के लिए लाल चुनरी, कुमकुम, मिट्टी का पात्र, जौ, साफ की हुई मिट्टी, तांबा, पीतल, मिट्टी का कलश, लाल सूत्र आदि पूज सामग्री की खरीदारी की।

ब्यूरो रिपोर्ट : हरिमोहन राठौड़

Please follow and like us:

Check Also

राजस्थान में निजी लैब और अस्पतालों में कोरोना के लिए आरटीपीसीआर जांच की दर घटाकर 350 रूपए करने के निर्देश, देश में सबसे कम कीमत अब राजस्थान में

प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा में अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)