Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / अब बंगलुरु एयरपोर्ट पर आधार कार्ड से होगी एंट्री, महज़ 10 मिनट में मिल जायेगा बोर्डिंग पास

अब बंगलुरु एयरपोर्ट पर आधार कार्ड से होगी एंट्री, महज़ 10 मिनट में मिल जायेगा बोर्डिंग पास

 

 

हवाई यात्रा को और सुगम बनाने के लिए एयरपोर्ट को एंट्री और बोर्डिंग पास के लिए आधार कार्ड से जोड़ा जायेगा। अब बस आधार कार्ड दिखाइए और महज़ 10 मिनट में अपना बोर्डिंग पास पाइये।
बंगलूरू एयरपोर्ट पर जल्द ही आधार कार्ड के जरिए यात्रियों की एंट्री होगी और बोर्डिंग पास भी इसी से मिलने लगेगा। इससे उन्हें किसी और डॉक्यूमेंट्स को साथ ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी शुरुआत दिसंबर 2018 से होगी।
फरवरी में दो महीने के प्रोजेक्ट के बाद बंगलूरू इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (बीआईएएल) ने केंपेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर यात्रियों को आधार बेस्ड सिस्टम से एंट्री और विमान में चढ़ने से पहले बोर्डिंग पास देने के लिए अपनी कमर कस ली है।

बीआईएएल ने कहा है कि आधार बेस्ड सिस्टम से यात्रियों की एंट्री से लेकर के बोर्डिंग गेट तक पहुंचने में केवल 10 मिनट का समय लगेगा। अभी इस प्रोसेस को पूरा करने में आधा घंटे से ऊपर का समय लगता है।

एविएशन मिनिस्ट्री यात्रियों के एयरपोर्ट पर एंट्री के तरीके को और भी आसान करने की तैयारी कर रही है। उड्डयन मंत्रालय यात्रियों को पेपर चेकिंग की जटिल प्रक्रिया से निजात दिलाने के लिए बायोमेट्रिक एंट्री का प्लान बनाया जा रहा है।

बता दें कि सरकार एयरपोर्ट पर पहले से ही एंट्री के लिए मोबाइल के इस्तेमाल पर जोर दे रही है, जिससे कागजी प्रक्रिया के बजाय मोबाइल से वो काम निपटाए जा सकें। अब नई प्रक्रिया के तहत टिकट बुकिंग के समय इस्तेमाल किए गए आधार कार्ड की मदद से बायोमेट्रिक एंट्री की जा सकेगी।

एविएशन सेक्रेटरी आरएन चौबे का कहना है कि ऐसा होने के बाद हर यात्री को चेकिंग पर सिर्फ बायोमेट्रिक प्रोसेस से गुजरना होगा, न कि अपने आइडेंटिफिकेशन प्रूफ दिखाने होंगे। इतना ही नहीं, उन्हें अपने टिकट को दिखाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

दरअसल, फिलहाल यात्रियों को एंट्री की हर स्टेज पर स्टैंपिंग प्रोसेस का सामना करना पड़ता है। चौबे के मुताबिक एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया डिजिटल यात्रा प्लान पर काम कर रही है। बंगलूरू के बाद देश के कई बड़े एयरपोर्ट्स भी इस प्रोसेस की शुरुआत करेंगे, जिसमें अगला नंबर हैदराबाद एयरपोर्ट का होगा।

Please follow and like us:

Check Also

उत्थित-एकपादासन की सही विधि क्या है? कैसे करें? बता रहें हैं महायोगी स्वामी सत्येंद्र सत्यसाहिब जी

उत्थित एकपदासन करने की सही विधि:-जैसा कि मैं सदा हर आसन करने के पहले कहता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)