Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की बैठक,ग्राम पंचायतो के सरपंचों से मिलकर प्लान बनाने के दिए निर्देश

डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट की बैठक,ग्राम पंचायतो के सरपंचों से मिलकर प्लान बनाने के दिए निर्देश

डूंगरपुर,राजस्थान
03 मार्च2021

डिस्ट्रीक्ट मिनरल फाउण्डेशन ट्रस्ट के तहत खनन क्षेत्रों में विकास कार्य करवाने को लेकर जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में जिला कलक्टर सुरेश कुमार ओला ने सार्वजनिक निर्माण विभाग, बाल अधिकारिता विभाग, चिकित्सा विभाग, शिक्षा विभाग, जलदाय विभाग एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से खनन क्षेत्रों में विकास कार्यो को लेकर जानकारी ली।

बैठक फाउण्डेशन के सचिव नरेन्द्र खटीक ने बताया कि विकास कार्य करवाने के लिए डूंगरपुर कोष कार्यालय में डीएमएफटी के नाम से खाता खोला गया है। जिसका संचालन जिला कलक्टर एवं जिला कोषाधिकारी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है।

उन्होंने बताया कि कोविड-19 के तहत प्राचार्य एवं नियंत्रक मेडिकल कॉलेज डंूगरपुर एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डंूगरपुर को राशि हस्तारित की गई है।

हस्तारित राशि में से 20.06 लाख शेष है एवं उपयोग की गई राशि का पूर्णता प्रमाण-पत्र एवं उपयोगिता प्रमाण-पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया है।

उन्होंने बताया कि माईनिंग क्षेत्र में 24 ग्राम पंचायतों के शिक्षा विभाग का बजट स्वीकृत है।

इस पर जिला कलक्टर ओला ने प्रभावित पंचायतों के संस्था प्रधानो से प्रस्ताव बनवाकर मंगवाने के निर्देश दिये है।

इस पर जिला शिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक गोवर्धन यादव ने 24 ग्राम पंचायतो के संस्था प्रधानो को ग्राम पंचायत की साधारण सभा में प्रस्ताव बनाकर अनुमोदन करने के निर्देश दिये है, जिसमें वॉश रूम एवं पेयजल को लेकर प्रस्ताव बनाये जाने है।

बैठक में जिला कलक्टर ओला ने बाल सुधार गृह व शिशु गृह के बारे में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक अशोक शर्मा से जानकारी ली।

इस पर शर्मा ने बताया कि बाल सुधार गृह एवं शिशु गृह में पेयजल की विकट समस्या को बताते हुए कहा कि टैंकरो से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।

इस पर जिला कलक्टर ओला ने जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता प्रमोद कुमार वर्मा से पेयजल आपूर्ति के बारे में जानकारी ली।

इस पर वर्मा ने बताया कि स्वीकृति जारी हो गई है।

बैठक में जिला कलक्टर ओला ने चिकित्सा विभाग के अधिकारी डॉ. विपिन मीणा से बिछीवाड़ा एवं सीमलवाड़ा में मोर्चरी के बारे में जानकारी ली।

इस पर डॉ. मीणा ने कार्य करवाये जाने के बारे में बताया।

इस पर जिला कलक्टर ओला ने एक सप्ताह में बनाकर उसकी प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।

बैठक में खनन विभाग के सचिव ने बताया कि ग्राम पंचायतों में माईनिंग होने से पंचायते प्रभावित हो रही है।

इस पर जिला कलक्टर ओला ने सचिव खटीक से पंचायतो के बारे में जानकारी ली।

खटीक ने बताया कि 24 ग्राम पंचायत होना बताया। बैठक में सचिव खटीक ने बताया कि गर्वनिंग काउंसिल बैठक 24 सितम्बर 2020 के तहत मेडिकल कॉलेज को 29.60 लाख व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को 10.80 लाख रूपए हस्तारित किये थे, जिसकी वर्तमान समय तक यूसी एवं सीसी प्राप्त नहीं हुई है।

इसी प्रकार रामसा एवं सर्व शिक्षा अभियान को वर्ष 2017-18 एवं 2018-19 में कुल 16 कार्य आवंटित किये गये है, जिसकी यूसी सीसी वर्तमान समय तक प्राप्त नहीं हुई है।

साथ ही उन्होंने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग में इंदिरा गांधी मातृत्व पोषणा योजना के लिए 3.21 करोड़ की स्वीकृति जारी की गई है।

उक्त राशि महिला एवं बाल विकास विभाग जयपुर के निर्देशानुसार व्यय किय जाना प्रस्तावित है।

इस पर जिला कलक्टर ओला ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को बकाया यूसी सीसी प्रस्तुत करने के निर्देश दिये है।

बैठक में वन विभाग के उपवन संरक्षक सुपांश शशि, सार्वजनिक निर्माण विभाग सीमलवाड़ा के नवनीत चौधरी, शिक्षा विभाग के प्रकाश शर्मा, आईसीडीएस के शुकंतला जोशी, माईनिंग विभाग के शशिकांत जैन उपस्थित रहे।

सूचना एवं जनसंपर्क कार्यालय डूंगरपुर

रिपोर्ट
राजस्थान ब्यूरो
जगदीश तेली

Please follow and like us:

Check Also

राजस्‍थान में लगा लॉकडाउन 19 अप्रैल से 3 मई तक रियायतों के साथ ‘तालाबंदी’, जानिए क्या रहेगा बंद और कहां मिलेगी छूट : हरिमोहन राठौड़ की रिपोर्ट

राजस्थान (Rajasthan) में 19 अप्रैल सुबह 5 से 3 मई की सुबह 5 बजे तक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)