Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Dr Advice / महिलाओं के लिए जरूरी ख़बर, पीरियडस के दौरान ये गलतियाँ कर सकती हैं जिंदगी खराब

महिलाओं के लिए जरूरी ख़बर, पीरियडस के दौरान ये गलतियाँ कर सकती हैं जिंदगी खराब

 

 

 

 

पीरियड्स होना एक नेचुरल प्रोसेज है और लड़कियों को हर महीने इससे दो चार होना पड़ता है। कपड़े में स्टेन लगने का डर, पेट में दर्द होना और बार-बार सिर चकराना ये ऐसी चीजें हैं जो इस दौरान लड़कियों को होती है।

हलांकि इस समय लड़कियों को कुछ चीजों का ध्यान जरूर रखना चाहिए नहीं तो जिंदगी भर की परेशानी खड़ी हो सकती है।

  • इस दौरान लड़कियां शारीरिक रुप से कमजोर हो जाती हैं इसलिए इस दौरान एक्सरसाइड करने से बचें। एक्सरसाइज करने से पेट में दर्द और ज्यादा ब्लीडिंग होने लगती है।
  • हाइजीन रहना बहुत जरूरी होता है। हो सके तो सैनेटरी नैपकिन तो हर 3 से 4 घंटे में बदले नहीं तो बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है।
  • पीरियड्स के दौरान लड़कियों को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि वो फिजिकल रिलेशनशिप इस दौरान न बनाए। ऐसा करने से न केवल इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है बल्कि दर्द भी ज्यादा होता है।
  • पीरियड्स के दौरान शरीर को विटामिन और मिनरल्स की ज्यादा आवश्यकता होती है। ऐसे में फास्ट रखना सेहत पर भारी पड़ सकता है।
  • इस दौरान कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बॉडी के लिए जरूरी होता है। कम घंटों की नींद से सिर में दर्द के साथ-साथ बॉडी पेन जैसी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं।
Please follow and like us:
189076

Check Also

हिम्मत है तो इस वीडियो को जरूर शेयर करें, इससे पहले यह वीडियो डिलीट हो जाए, जल्दी-जल्दी दूसरों को भेजें! नेताओं की ऐसी गंदी भाषा, कृपया इस वीडियो से बच्चे दूर रहें, आज़म खान के जयाप्रदा पर घटिया बोल तो सुब्रमण्यम स्वामी की नीचता की पराकाष्ठा… क्या इन नेताओं को माननीय कहलाने का हक है?

पीएम मोदी से लेकर आज़म खान, सतपाल सत्ती, योगी, सुब्रमण्यम स्वामी जैसे अनेक नेता आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)