Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / मराठा आरक्षण आंदोलन की आड़ में फिर हिंसा, महाराष्ट्र के कई इलाकों में धारा 144 लागू

मराठा आरक्षण आंदोलन की आड़ में फिर हिंसा, महाराष्ट्र के कई इलाकों में धारा 144 लागू

 

 

 

 

महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण के नाम पर हो रहा आंदोलन अब फिर से भड़क चुका है और हिंसक रूप ले चुका है। बता दें कि इसके चलते महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में धारा 144 लागू कर दी है।

 

आरक्षण के नाम पर रहे इन हिंसक प्रदर्शनों के बाद प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सोमवार को पुणे के चाकण इलाके में धारा 144 लागू कर दी है। धारा के तहत एक जगह पर चार या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी होती है।

बता दें कि आरक्षण की मांग को लेकर एक 35 वर्षीय व्यक्ति ने चलती ट्रेन के सामने छलांग लगाकर कथित रुप से आत्महत्या कर ली, जिसके बाद भीड़ और हिंसक हो गयी।

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस ने अपने विधायकों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक करने के बाद राज्यपाल विद्यासागर राव को पत्र लिखकर मराठा आरक्षण के मामले में दखल देने की मांग की है। इसके साथ ही राज्य सरकार से यह भी कहा कि मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण देने के प्रयास तेज किये जाएं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले रविवार को मराठवाड़ा के परभणी, हिंगोली और नांदेड़ जिलों में तोड़फोड़ और हिंसा की घटनाएं सामने आई थी। आंदोलनकारियों ने परभणी में दो पेट्रोल पंप में तोड़फोड़ की और चक्काजाम किया था। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव भी किया था, जिसमें 13 पुलिसकर्मी घायल हो हुए थे। इस घटना के बाद भीड़ को भगाने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी।

इन सभी घटनाओं के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री देवेंद्र फणनवीस ने मामले को जल्द सुलझाने के लिए विधानसभा में सर्वदलीय बैठक बुलाने की बात कही। उन्होंने आंदोलनकारियों से शांति बनाए रखने और पुलिस पर पथराव न करने की अपील भी की।

गौरतलब है कि 25 जुलाई को मराठा आंदोलनकारियों ने मुंबई, अहमदनगर, नवी मुंबई और ठाणे समेत कई जिलों में बंद की घोषणा की थी। इस दौरान कई जगहों पर हिंसक घटनाएं हुईं। प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया था। उधर, आंदोलन की अगुवाई कर रहे मराठा क्त्रसंति मोर्चे ने कहा कि रविवार को सीएम के साथ बैठक की उनसे हमारा कोई संबंध नहीं है। हम अपनी मांगों पर अडिग हैं।

Please follow and like us:
15578

Check Also

श्री सत्यसाहिब स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज और सत्यास्मि मिशन की ओर से दशहरे पर जनसन्देश जरूर पढ़ें

            देशभर में दशहरा धूमधाम से मनाया जा रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)