Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Dharm Sansar / कैसा होगा आपका भविष्य? कैसे आएंगी खुशियां, शनिवार के दिन विशेष : श्री सत्यसाहिब स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज द्वारा आज का भविष्य दर्पण

कैसा होगा आपका भविष्य? कैसे आएंगी खुशियां, शनिवार के दिन विशेष : श्री सत्यसाहिब स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज द्वारा आज का भविष्य दर्पण

 

 

 

 

“आज शनिवार यानि शानिदेव भगवान का दिन। आजके दिन यदि कोई दिल से, मन से श्री शानिदेव की पूजापाठ करता है तो उसके सारे दुःख समाप्त हो जाते हैं।”

 

श्री सत्यसाहिब स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज आज शनिवार के दिन भविष्य दर्पण बता रहे हैं। साथ ही उन उपायों को भी बताएंगे जिसके करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाएंगे।
स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज के बताए उपाय काफी लाभदायक और चमत्कारी होते हैं।

 

भविष्य दर्पण, स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज

 

 

मेष राशि- दोस्त आपका परिचय किसी खास इंसान से कराएंगे, जो आपकी सोच पर गहरा प्रभाव डालेगा। दूसरों को प्रभावित करने के लिए जरूरत से ज्यादा खर्चा न करें। घरेलू कामकाज का बोझ और रुपये-पैसे को लेकर तनातनी आज आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है। झूठ बोलने से बचें, क्योंकि यह आपके प्रेम-संबंध को बिगाड़ सकता है। आने वाले समय में दफ्तर में आपका आज का काम कई तरीक़े से असर दिखाएगा।अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं। धैर्य रखें गुस्से पर काबू रखें। जरूरतमंद की अपनी क्षमतानुसार मदद करें।

 

वृष राशि- बेचैनी की कसमसाहट आपको परेशान कर सकती है। इससे बचने के लिए टहलने निकलें और ताज़ा हवा में गहरी सांसें लें। साथ ही सकारात्मक सोच भी बहुत मददगार रहेगी। लम्बे समय से अटके मुआवज़े और कर्ज आदि आखिरकार आपको मिल जाएंगे। माता-पिता के साथ अपनी खुशियां साझा करें। उन्हें महसूस करने दें कि आपके लिए उनकी कितनी अहमियत है, इससे उनका अकेलेपन का एहसास अपने आप ख़त्म हो जाएगा। हमारी जिंदगी का क्या फायदा, अगर हम एक-दूसरे का जीवन आसान न बना सकें। गर्लफ़्रेण्ड/बॉयफ़्रेण्ड से धोखा मिल सकता है। आपकी सबको साथ लेकर चलने की क्षमता और भली-भांति विश्लेषण करने की ख़ासियत को लोग सराहेंगे।

आज आपके पास लोगों से मिलने-जुलने का और अपने शौक पूरे करने का पर्याप्त खाली वक़्त है। आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है।

दिमाग से काम लें, बाहरी लोगों की सोच को अपने ऊपर हावी न होने दें। गाय को चारा खिलाएं।

 

मिथुन राशि- स्वास्थ्य के लिहाज से बहुत अच्छा दिन है। आपकी ख़ुशमिज़ाजी ही आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी करेगी। खर्च करते वक़्त ख़ुद आगे बढ़ने से बचें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। आपकी ओर से की गयी लापरावाही महंगी साबित हो सकती है। ख़ुद को किसी भी ग़लत और गैर-जरूरी चीज से दूर रखें, क्योंकि आप उसकी वजह से मुश्किल में फंस सकते हैं। काम में आपकी दक्षता की आज परीक्षा होगी। इच्छित परिणाम देने के लिए आपको अपनी कोशिशों पर एकाग्रता बनाए रखने की जरूरत है। दूसरों को यह बताने के लिए ज्यादा उतावले न हों कि आज आप कैसा महसूस कर रहे हैं। आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपके वैवाहिक जीवन का आधार मजबूत नहीं है।
आप बाहर खुशियां तलाशने की बेवजह कोशिश न करें। अपने घर में देखें खुशियां आपका इंतजार कर रही हैं।
हो सके तो किसी भिखारी को पेट भर खाना खिलवा दें।

 

कर्क राशि- ध्यान और आत्म-चिन्तन लाभदायक सिद्ध होगा। आप घूमने-फिरने और पैसे खर्च करने के मूड में होंगे- लेकिन अगर आपने ऐसा किया तो बाद में आपको पछताना पड़ सकता है। बच्चों से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए थोड़ा समय अलग से निकालें। आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की जरूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें। सहकर्मियों और वरिष्ठों के पूरे सहयोग के चलते दफ़्तर में काम तेज रफ़्तार पकड़ लेगा। आज कुछ नया और सृजनात्मक करने के लिए अच्छा दिन है। कुछ लोग सोचते हैं कि वैवाहिक जीवन ज़्यादातर झगड़ों और सेक्स के इर्द-गिर्द ही घूमता है, लेकिन आज आपके सब कुछ शान्त रहने वाला है।
अपने परिवार और मातापिता की सेवा करें, परिवार से दूर न भागें, शांत स्वभाव से घेरलू मामलों को सुलझाने की कोशिश करें। आत्मचिंतन करें।
कुत्ते को रोटी खिलाएं।

 

सिंह राशि- आपका उदार स्वभाव आज आपके लिए कई ख़ुशनुमा पल लेकर आएगा। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। बहन की शादी की ख़बर आपके लिए खुशी का सबब लेकर आएगी। हालांकि उससे दूर होने का ख़याल आपको उदास भी कर सकता है। लेकिन आपको भविष्य के बारे में सोचना छोड़ वर्तमान का पूरा आनंद लेना चाहिए। आज आप जीवन में सच्चे प्रेम की कमी का अनुभव करेंगे। ज़्यादा चिंता न करें, हर चीज समय के साथ बदलती है और इसलिए आपकी रोमांटिक ज़िंदगी में भी बदलाव आएगा। आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा। उन लोगों पर नजर रखें जो आपको ग़लत राह पर ले जा सकते हैं या फिर ऐसी जानकारी दे सकते हैं जो आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकती है। आपके और आपके जीवनसाथी के बीच कोई बाहरी व्यक्ति दूरी पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप दोनों चीजें संभाल लेंगे।
आपका शांत स्वभाव और गुस्से पर काबू आपकी सफलता की सीढ़ी बनेगें। शांत रहे, बेवजह गुस्सा न करें। चीजों को पहले समझने की कोशिश करें।
मातापिता की सेवा करें, उनकी बात मानें। मंदिर जाएं, शनिवार को तेल का दीपक जलाएं शानिदेव पर तेल चढ़ाएं।

 

कन्या राशि- माता-पिता का स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है। आप ख़ुद को नए रोमांचक हालात में पाएंगे- जो आपको आर्थिक फ़ायदा पहुंचाएंगे। आपकी दिलचस्प रचनात्मकता आज घर के वातावरण को सुखद बनाएगी। अपने प्रिय को समझने की कोशिश करें, नहीं तो मुश्किल में फंस सकते हैं। आपके बॉस किसी भी बहाने में दिलचस्पी नहीं ज़ाहिर करेंगे, इसलिए निगाहों में बने रहने के लिए अपना काम अच्छी तरह से करें। सुनी-सुनाई बातों पर आंखें मूंदकर यक़ीन न करें और उनकी सच्चाई को भली-भांति परख लें। मुमकिन है कि आपके माता-पिता आपके जीवनसाथी को कुछ शानदार आशीर्वाद दें, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में और निखार आएगा।
महिला अपने पति और पुरुष अपनी पत्नी और बच्चों पर ध्यान दें, प्यार से बात करें। उनको भी समझने की कोशिश करें। उन्हें समय दें। गरीब बच्चों को दूध बिस्किट दें।

 

तुला राशि- जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। ख़र्च करते वक्त खुद आगे बढ़ने से बचें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे। दफ्तर के तनाव को घर में न लाएं। इससे आपके परिवार की ख़ुशी ख़त्म हो सकती है। अच्छा यही है कि परेशानियों का सामना दफ्तर में ही करें और घर पर पारिवारिक जीवन का आनंद लें। आप अपने प्रिय के रवैये के प्रति काफी संवेदनशील रहेंगे, अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और ऐसा कुछ भी करने से बचें जिसके लिए बाक़ी की ज़िन्दगी आपको पछताना पड़े। योग्य कर्मियों को पदोन्नति या आर्थिक मुनाफा हो सकता है। चीजों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी। अपने जीवन की सभी समस्याओं को नजरअंदाज करते हुए आपका जीवन साथी आपके साथ खड़ा रहेगा।
दूसरों की भावनाओं की कद्र करें। आदर देंगे तो आदर मिलेगा। शांत रहकर कार्य किये जा सकते हैं बेवजह चिल्लाने से रिश्तों में दरार आती है, अपनी गलतियों को दूसरों पर ना थोपें, आत्मचिंतन करें, आप बहुत समझदार हैं चीजों को समझते हैं।
गरीबों को पानी पिलाएं, मातापिता का ध्यान रखें, उनके कार्य भी करें।

वृश्चिक राशि- दूसरों के सफलता को सराहकर आप उसका लुत्फ ले सकते हैं। प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक नहीं होगा। दोस्तों का साथ राहत देगा। आज आप अपने दोस्त की महक उसकी अनुपस्थिति में महसूस करेंगे। अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं। अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है। अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं। आपके वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख के नजरिए से कुछ ख़ूबसूरत परिवर्तन हो सकता है।
खुशियों की तलाश में भटकना ठीक नहीं, धन को व्यर्थ के कार्यों पर खर्च न करें। अपने परिवार का ध्यान रखें। जीवन में स्वयं आनंद ही सब कुछ नहीं है। दूसरों की सेवा, और परिवार की खुशियां परम आंनद हैं।
मातापिता, पत्नी, बच्चों या आपके परिवार में जो आपके साथ रहते हैं उनके साथ कहीं भी आसपास या जहां आप जाना चाहते हैं साथ पर ले जाएं। यानी परिवार सहित कहीं मंदिर दर्शन करने जाएं। साथ खाना खाएं एक दूसरे को खिलाएं। बिना झगड़े जीवन आगे चल सकता है।
गरीबों में खिचड़ी बांटें।

 

धनु राशि- शाम के समय थोड़ा आराम कीजिए। अचानक नए स्रोतों से धन मिलेगा, जो आपके दिन को खुशनुमा बना देगा। आपके प्रियजन खुश हैं और आपको शाम के लिए उनके साथ कोई योजना बनानी चाहिए। आप अपने प्रिय के रवैये के प्रति काफ़ी संवेदनशील रहेंगे, अपने ग़ुस्से पर काबू रखें और ऐसा कुछ भी करने से बचें जिसके लिए बाकी की जिन्दगी आपको पछताना पड़े। आपके लिए आज बहुत सक्रिय और लोगों से मेल-जोल भरा दिन रहेगा। लोग आपसे आपकी राय मांगेंगे और जो भी आप कहेंगे, उसे बिना सोचे मान लेंगे। जल्दबाजी में फैसले न करें, ताकि ज़िन्दगी में आगे आपको पछताना न पड़े। ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज कुछ ख़राब है।
आप सोचते बहुत हैं, सोचना अच्छी बात है लेकिन आप कुछ ज्यादा ही गहरी सोच में चले जातें हैं। मातापिता की सलाह, पत्नी की सलाह, पति की सलाह भी अच्छी हो सकती है। अगर परेशानी है तो धैर्य से काम लें मातापिता, या अपने सगे सम्बन्धियों से बात करें।
घोड़े को चारा खिलाएं। प्यासे जानवर, पक्षियों को पानी पिलाएं।

मकर राशि- अपने परिवार के हितों के ख़िलाफ काम न करें। मुमकिन है कि आप उनके नजरिए से सहमत न हों, लेकिन निश्चित तौर पर आपके काम बड़ी परेशानी खड़ी कर सकते हैं। आपको अपनी योजनाओं को इस तरह से अमली जामा पहनाना चाहिए, जिससे वह दूसरों के लिए राह दिखाने का काम करे। जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके जरिए आपको आमदनी के नए स्रोत मिलेंगे। घरेलू कामकाज का बोझ और रुपये-पैसे को लेकर तनातनी आज आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी खड़ी कर सकती है। आज किसी ऐसे इंसान से मिलने की संभावना है जो आपके दिल को गहराई से छूएगा। हालांकि वरिष्ठों से कुछ विरोध के स्वर सुनाई देंगे, लेकिन फिर भी आपको दिमाग ठण्डा रखने की जरूरत है। जरूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी।
जीवन के महत्त्व को समझें। दूसरों की बातों पर ध्यान न दें। घर के मामलों को स्वयं ही सुलझाने की कोशिश करें। बाहरी लोगों को घरेलू मामलों में ज्यादा दखल ने देने दें। अपने घर के किसी भी सदस्य पर हाथ न उठाएं, ज्यादा गुस्सा ठीक नहीं। गुस्सा आने पर मंदिर जाएं। आत्मचिंतन करें। परिवार के साथ प्रेम से बातचीत करें।

 

कुंभ राशि- कुदरत ने आपको आत्मविश्वास और तेज दिमाग से नवाज़ा है- इसलिए इनका भरपूर इस्तेमाल कीजिए। हालांकि धन आपकी मुट्ठियों से आसानी से सरक जाएगा, लेकिन आपके अच्छे सितारे तंगी नहीं आने देंगे। घर में साफ-सफाई की जरूरत तुरंत है। हमेशा की तरह इस काम को अगली बार के लिए न टालें और कमर कस कर जुट जाएं। आप और आपका महबूब आज प्यार के समुन्दर में गोते लगाएंगे और प्यार की मदहोशी को महसूस करेंगे। अगर आप सेमिनार और व्याख्यान आदि में शिरकत करेंगे, तो कुछ नया सीखने को मिलेगा। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फंसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है।
अपनी सोच समझके अनुसार कार्य करें। बढ़ते मोटापे पर ध्यान दें। शरीर को ज्यादा कष्ट ना दें, स्वस्थ रहें, व्यायाम करें। घर के कार्य खुद करें, मातापिता की सेवा करें। उन्हें दूध पिलाएं, स्वस्थ भोजन कराएं। उनके पैर छूकर गलतियों की माफी मांगें।
अपनी माँ, पत्नी, बहन को उनकी पसंद के कपड़े स्वयं के पैसों से खरीदकर दें।

 

मीन राशि- काम का दबाव बढ़ने के साथ ही आप मानसिक उथल-पुथल और दिक्कत महसूस करेंगे। हंसी-मजाक में कही गयी बातों को लेकर किसी पर शक करने से बचें। कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आज आपको निराशा हाथ लग सकती है, क्योंकि मुमकिन है कि आप अपने प्रिय के साथ सैर-सपाटे पर न जा पाएं। अगर आप कई दिनों से कामकाज में दिक्कत महसूस कर रहे हैं, तो आज के दिन आपको राहत महसूस हो सकती है। आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा।
आपका चिढ़चिढ़ापन और गुस्सैला स्वभाव दूरियाँ पैदा कर रहा है। आप जरासी बात पर गुस्सा हो रहे हैं। परिवार के साथ खुश रहने की कोशिश करें। शांत रहें। शांति के साथ मातापिता से बात करें। बढ़ों का सम्मान करें। मातापिता को उनकी पसंद का स्वास्थ्यवर्धक खाना खिलाएं।
पीपल पर जल चढाएं और तेल का दीपक जलाएं। दो दीपक अपने घर के मुख्यद्वार पर दोनों तरफ बाहर की और रखें।

 

***

जीवन बहुत सुंदर है। अनमोल है। परिवार बढ़ी किस्मत वालों को नसीब होता है। प्रेम से रहें। आपके परिवार में भी आपकी खुशियां हैं बाहर की खुशियां पल भर के लिए होती हैं, लेकिन परिवार का प्रेम अनमोल है। सभी “सत्य ॐ सिद्धाय नमः” का जाप करें।”
अपने घर, आंगन, खेत, कहीं बाहर जहां संभव हो सके, 5 वृक्ष लगाएं। सभी मिलकर उनकी देखभाल करें।
देखों खुशियां कैसे भागकर आपको गले लगाती हैं।

 

**

 

 

श्री सत्यसाहिब स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज
जय सत्य ॐ सिद्धाय नमः

 

 

Please follow and like us:
15578

Check Also

प्रचलित भस्त्रिका प्राणायाम और सत्यास्मि प्राणायाम में भिन्नता और इसका मतलब समझा रहे हैं श्री सत्यसाहिब स्वामी सत्येन्द्र जी महाराज

        भस्त्रिका प्राणायाम-प्रचलित भस्त्रिका प्राणायाम और सत्यास्मि प्राणायाम भिन्नता -इस विषय पर पद्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)