Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / लास वेगास में हुए हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी, अमेरिका ने किया इंकार, अभी तक 59 लोगों की मौत, 515 लोग घायल…

लास वेगास में हुए हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी, अमेरिका ने किया इंकार, अभी तक 59 लोगों की मौत, 515 लोग घायल…

 

लास वेगास में हुए हमले की वजह से अब तक 59 लोगों की मौत हो चुकी है और 515 लोग घायल हुए हैं। इस हमले की जिम्मेदारी खूंखार आतंकी संगठन ISIS ने ली है। लेकिन एफबीआई ने इससे इंकार कर दिया। एफबीआई का कहना है कि शुरुआती जांच में किसी आतंकी संगठन हाथ होने का कोई साक्ष्य नहीं मिला है।
वैसे सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। वहीं दूसरी ओर आतंकी संगठन ISIS का कहना है कि स्टीफन पैडॉक ने कुछ ही दिन पहले इस्लाम अपना लिया था और उसने ही उनके काम को अंजाम दिया है।

हालांकि पुलिस का कहना है कि हमले को एक 64 वर्षीय सेवानिवृत्त अकाउंटेंट स्टीफन पैडॉक द्वारा अंजाम दिया गया। एफबीआई की लास वेगास दफ्तर के कार्यकारी विशेष एजेंट एरोन रौस ने कहा कि अभी तक की जांच में इस घटना से किसी भी अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन के तार नहीं जुडे़ हैं।

जानकारी के मुताबिक कंसर्ट स्थल के साथ लगे होटल-कसीनो मैंडले बे की 32वीं मंजिल से ताबड़तोड़ गोलियां दागी जा रही हैं। स्मार्टफोन में कैद फुटेज के अनुसार हमला रविवार रात 10 बजे (स्थानीय समयानुसार) शुरू हुआ। शुरू में लोगों को लगा कि आतिशबाजी की जा रही है।

लास वेगास मेट्रो पुलिस अधिकारी जोसेफ लोम्बार्डो ने बताया कि घटनास्थल पर हमें अब तक 59 शव मिले हैं जबकि 515 घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा चुका है। अमेरिका में भीड़ पर गोलीबारी की यह सबसे भीषण घटना है। मरने वालों की तादाद बढ़ भी सकती है। मरने वालों में एक ऑफ ड्यूटी पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। इससे पहले पिछले साल ओरलैंडो नाइट क्लब में गोलीबारी कर 49 लोगों को मार डाला गया था।

पुलिस को संदेह है कि लास वेगास स्ट्रिप के विशाल होटल की 32वीं मंजिल से गोलीबारी करने से पहले पैडॉक के साथ एक महिला मित्र भी थी जिसकी तलाश की जा रही है। तीन दिवसीय कंट्री संगीत समारोह रूट 91 के आखिरी दिन करीब 22 हजार संगीत प्रेमी जुटे थे।

व्हाइट हाउस के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर के जरिये हादसे के पीडि़तों और उनके परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। निश्चित तौर पर यह एक दर्दनाक घटना है जिसकी हमने कभी कल्पना भी नहीं की थी। पुलिस और एफबीआई की टीम पैडॉक की पृष्ठभूमि खंगाल रही है। टीम को होटल के उस कमरे में कई सारे हथियार मिले हैं जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि हमलावर अकेला नहीं था। हालांकि पुलिस को अभी तक पैडॉक की मंशा पता नहीं चल पाई है।

शुरुआती रिपोर्ट से पता चलता है कि पैडॉक के होटल कमरे में 10 से अधिक राइफलें थीं और उसे पुलिस ने मार गिराया है। लोम्बार्डो ने बताया कि पैडॉक का किसी आतंकी समूह से कोई संबंध नहीं है। पहले प्रशासन ने यह भी बताया था कि हमलावर के साथ कमरे में महिला मित्र भी थी लेकिन बाद में पता चला कि इस हमले से उसका कोई लेना देना नहीं था। एक बार में 100 गोलियां दागी जा रही थीं।

अमेरिका के लास वेगास कानून प्रवर्तन अधिकारी शैरिफ जोसेफ लोम्बार्डो ने कहा कि लॉस वेगास गोलीबारी में मारा गया 64 वर्षीय संदिग्ध स्टीफन पैडॉक नेवादा के मीसक्वाइट का रहने वाला था जो कि लास वेगास से 80 मील दूर है। कुछ महीने पहले ही उसने इस्लाम धर्म अपनाया था। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि उसने अकेले इस घटना को अंजाम दिया जिसे लोन वुल्फ कहते हैं। वह किसी आतंकी समूह का हिस्सा नहीं था।

वहीं पुलिस 114बी40 नंबर प्लेट वाली गाड़ी की तलाश में भी जुटी है। घटना से पहले उसके साथ एक महिला को देखा गया था जिससे बात करने के बाद पुलिस ने उसके इस घटना में शामिल होने की आशंका से इनकार कर दिया। पुलिस ने कहा कि हमने होटल में पैडॉक के कमरे से राइफल बरामद हुई है और जल्द ही हमलावर के घर की तलाशी भी ली जाएगी। पुलिस ने आगे बताया कि पैडॉक का 9 अप्रैल 1953 को जन्म हुआ था और वह तीन बच्चों का दादा है। हालांकि अभी हमलावर के बैकग्राउंड जांच पूरी नहीं हुई है।

अमेरिका के इतिहास में हुई अब तक की सबसे भयावह गोलीबारी ने कंसर्ट में मौजूद सेलिब्रिटीज को अंदर तक हिला दिया। अमेरिका के बड़ें सिंगरों के साथ अन्य क्षेत्र के सेलिब्रिटी भी रविवार रात हुई घटना के गवाह थे। ब्रिटिश टेनिस स्टार लॉरा रॉबसन ने ट्वीट करके घटनास्थल के मंजर का हाल बयां किया। उन्होंने खुद को सुरक्षित मगर सदमे में बताया।

उन्होंने लिखा कि मैं सुरक्षित हूं। हम वहीं पर मौजूद थे, पहले तो लगा कि पटाखे छूट रहे हैं लेकिन अचानक सभी भागने लगे। यह बहुत ही भयानक था। जबकि भीड़ में फंसे हुए मेरे एक मित्र ने गोली के शिकार लोगों की सहायता की। वहीं इंस्टाग्राम के किंग कहे जाने वाले पोकर खिलाड़ी डैन बिल्जेरियन ने गोलीबारी की घटना के बाद भागते हुए अपना एक वीडियो पोस्ट किया। उसके साथ ही उन्होंने एक लड़की के सिर में गोली लगने की घटना का जिक्र भी किया। उन्होंने लिखा कि हे भगवान, इस लड़की को अभी-अभी सिर में गोली मारी गई, कितना भयावह है।

अमेरिकी सिंगर जेक ओवेन ने कहा मैं सबसे अविश्वसनीय घटना का गवाह बन गया हूं। उन्होंने ट्वीट किया कि वे सुरक्षित हैं लेकिन बाकी लोग नहीं, कृपया उनके लिए प्रार्थना करें। इसके साथ ही उन्होंने लास वेगास पुलिस विभाग की त्वरित कार्रवाई का शुक्रिया भी अदा किया। सिंगर मैक्स जॉर्ज भी वहां मौजूद थे और उन्होंने लिखा कि मैं अपनी जगह से इस गोलीबारी को देख रहा हूं, उम्मीद करता हूं कि नीचे सभी लोग सुरक्षित होंगे।

सिंगर क्रिस यंग ने गोलीबारी के बाद लिखा कि मैं इसके सिवाय कुछ नहीं कहूंगा कि मैं उन खुशकिस्मत लोगों में से हूं जो जिंदा बच गए लेकिन बहुत सारे लोग मारे गए जो कि बहुत ही दुखद है। वहीं गोलीबारी के समय दूसरे स्टेज पर मौजूद ल्यूक कांब्स ने लिखा कि मैं, मेरा बैंड और सभी क्रू मेंबर सुरक्षित हैं। यह बहुत ही लंबा चला, अब मुझे नींद की जरूरत है।

Please follow and like us:
15578

Check Also

विराट का शतक भी नहीं बचा सका भारतीय टीम की हार, 6 विकेट से जीती न्यूजीलैंड की टीम

  विराट के शतक की बदौलत भारतीय टीम 280 रन बनाने में सफल जरूर रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)