Breaking News
BigRoz Big Roz
Home / Breaking News / भारतीय क्रिकेट टीम जब जीत की दहलीज़ पर थी कि तभी हुआ कुछ ऐसा जिससे सकते में आ गए सभी भारतीय प्रशंसक

भारतीय क्रिकेट टीम जब जीत की दहलीज़ पर थी कि तभी हुआ कुछ ऐसा जिससे सकते में आ गए सभी भारतीय प्रशंसक

 

 

 

कल श्रीलंका और भारत के बीच हुए क्रिकेट मैच में भारत ने श्रीलंका को 6 विकेट से मात दे दी। लेकिन इस मैच में कुछ ऐसा रहा जो बेहद चौंकाने वाला था।
जब भारतीय टीम जीत की दहलीज पर पहुंच रही थी कि तभी श्रीलंकाई दर्शको ने शोर मचाना शुरू कर दिया। पानी की बोटल ग्राउंड में फेंकने लगे। गनीमत यह रही कि किसी भी भारतीय खिलाड़ी को चोट नहीं पहुंचीं। जिस वक़्त ये हंगामा शुरू हुआ उस वक़्त धोनी और रोहित क्रीज पर टिके हुए थे और भारतीय टीम को उस वक़्त जीत के लिए मात्र 6 रन चाहिए थे।

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे वनडे में रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत हासिल कर ली। 44वें ओवर में जब भारत 210 रन पर थी तब दर्शकों द्वारा मैदान में बोतलें फेंकने के कारण रोक दिया गया था। इसके आधे घंटे बाद मैच दोबारा शुरू किया गया। लगातार दूसरे मैच में अकिला धनंजय के कहर के कारण भारत ने 61 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी ने लड़खड़ाती टीम इंडिया की पारी को संभाला। इसके बाद दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई नाबाद 157 रन की साझेदारी की बदौलत भारतीय टीम मुश्किल परिस्थिति से बाहर निकली और जीत हासिल की। अंत में रोहित 124 और धोनी 64 रन बनाकर नाबाद रहे। इसके साथ ही भारतीय टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। श्रीलंका भारत के खिलाफ घर में 20 साल से कोई द्विपक्षीय वनडे सीरीज नहीं जीत सका है। श्रीलंका में भारत की लगातार चौथी वनडे सीरीज जीत है।
जीत के लिए 218 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही। वेटरन गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने फॉर्म में चल रहे शिखर धवन को 5 रन पर बोल्ड कर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। इसके बाद विश्व फर्नांडो ने टीम इंडिया को सबसे तगड़ा झटका दिया। उन्होंने कप्तान विराट कोहली को 3 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर चमीरा के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। इसके बाद दूसरे मैच के हीरे रहे अकिला धनंजय ने ‌टीम इंडिया को दो झटके दिए। पहले धनंजय ने केएल राहुल को 17 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर थिरिमाने के हाथों कैच कराया। इसके बाद केदार जाधव को भी खाता खोले बगैर पगबाधा आउट कर दिया। ऐसे में 61 रन पर 4 विकेट विकेट गंवाने के बाद भारतीय टीम बैकफुट पर ढकेल दिया। इसके बाद संकट मोचन धोनी ने रोहित के साथ शतकीय साझेदारी निभाकर भारत को जीत दिला दी।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम की जसप्रीत बुमराह के सामने एक नहीं चली। बुमराह ने 27 रन पर 5 विकेट हासिल कर श्रीलंका की कमर तोड़ दी। श्रीलंका निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट पर 217 रन बना सकी। लहिरा ‌थिरिमाने श्रीलंका की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे। उन्होंने 80 रन बनाए। उनके अलावा और कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। अंत में विश्वा फर्नांडो 5 तथा मलिंगा 1 रन पर नाबाद रहे। अक्षर पटेल, केदार जाधव और हार्दिक पांड्या को भी एक-एक विकेट मिला।

जसप्रीत बुमराह ने दमदार गेंदबाजी कर मेजबान टीम की शुरू में ही लय बिगाड़ दी। उन्होंने ओपनर निरोशन डिकवेला (13) को LBW आउट करके टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद बुमराह ने कुसल मेंडिस (1) को रोहित शर्मा के हाथों झिलवाया। शर्मा ने दाई ओर डाइव लगाकर मेंडिस का दर्शनीय कैच लपका। हार्दिक पांड्या की गेंद में सीमा रेखा पर दिनेश चांडीमल 36 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के हाथ कैच आउट हुए। यह श्रीलंका का तीसरा विकेट था। एंजेला मैथ्यूज को 11 रन के व्यक्तिगत स्कोर केदार जाधव ने पगबाधा आउट कर दिया। लहिरा ‌थिरिमाने को बुमराह ने 80 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर जाधव के हाथों कैच कराया। कप्तान चमारा कपूगेदरा 14 रन बनाकर अक्षर पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गए। धनंजय को बुमराह ने बोल्ड कर श्रीलंका को सातवां झटका दिया। सिरीवर्धना को भी बुमराह ने बोल्ड कर श्रीलंका का आठवां विकेट लिया। नौवें विकेट के रूप में दुश्मंथा चमीरा रन आउट हुए। उन्होंने 6 रनों का योगदान दिया। टीम इंडिया के अब तक के प्रदर्शन को देखते हुए यह लक्ष्य उनके लिए कठिन नहीं होगा।

 

 

Follow us :

Check Also

Nidhi Nautiyal, की फिल्म “Zehan” Zee5 पर रिलीज, लोगों बोले अच्छी फिल्म है

निधि नौटियाल (Nidhi Nautiyal) की मूवी जहन (Zehan) ओटीटी Zee5 पर रिलीज हो चुकी है। …

Leave a Reply

error

Enjoy khabar 24 Express? Please spread the word :)

RSS
Follow by Email
YouTube
YouTube
Pinterest
Pinterest
fb-share-icon
LinkedIn
LinkedIn
Share
Instagram
Telegram
WhatsApp